9 C
Ranchi
Thursday, January 14, 2021
Home झारखंड बोकारो बोकारो थर्मल में सूर्योपासना का चार दिवसीय पर्व आरंभ

बोकारो थर्मल में सूर्योपासना का चार दिवसीय पर्व आरंभ

डीवीसी ने करायी छठ घाटों की साफ सफाई
बोकारो थर्मल ः बोकारो थर्मल एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में बुधवार को नहाय खाय के साथ सूर्योपासना का चार दिवसीय महान पर्व आरंभ हो गया। बुधवार को छठ वत्रियों ने स्थानीय कोनार नदी मेें स्नान आदि करके अपने-अपने घरों में नियम एवं श्रद्धा के साथ कद्दू भात बनाकर खाया। गुरुवार को खरना, शुक्रवार को स्थानीय छठ घाटों सहित कोरोना संक्रमण को लेकर अपने-अपने घरों में ही आयोजित पूजा में अस्ताचलगामी तथा शनिवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही चार दिवसीय पर्व का समापन छठ वत्रियों के पारण के साथ समाप्त हो जाएगा। छठ को लेकर डीवीसी के स्थानीय प्रबंधन के द्वारा बोकारो थर्मल के छठ घाटों की साफ-सफाई तथा रंग रोगन का कार्य करवाया गया। स्थानीय डीवीसी की काॅलोनियों से छठ घाटों को जाने वाली सभी सड़कोें पर सिविल विभाग के द्वारा झाडू लगवाया गया तथा रेलवे स्टेशन से छठ घाट तक के क्षतिग्रस्त सड़कों पर मोरम डलवाया गया एवं लाईट की व्यवस्था करवायी गयी। इसके अलावा छठ घाटों के सीढ़ियों की सफाई करवाकर उसका रंग रोगन किया गया।

बाजार में कद्दू के भाव में रही तेजी
बुधवार को सूर्योपासना का नहाय खाय को लेकर स्थानीय बाजार में गत वर्ष की तुलना में कद्दू की भारी किल्लत देखने को नहीं मिली। बाजार में अन्य दिनों की अपेक्षा कद्दू काफी मात्रा में उपलब्ध रहे, परंतु अन्य दिनों 25-30 रुपये किलो बिकने वाला कद्दू 40 रुपये किलो की दर से बिका।

मुस्लिम सब्जी विक्रेता ने बांटे कद्दू
स्थानीय बाजार में एक ओर जहां कद्दू उंचे दामों में बेचा गया, वहीं दूसरी ओर अख्तर हुसैन तथा नागेश्वर साव नामक होल सेल के सब्जी विक्रेताओं ने लगभग एक क्विंटल कद्दू छठवत्रियों के लिए मुफ्त बांटा। सब्जी विक्रेता सुरेंद्र ने भी कद्दू मुफ्त बांटा।

कई संगठनों ने भी करवायी है व्यवस्था
स्थानीय पंच मंदिर दुर्गा पूजा कमेटी की ओर से पंच मंदिर के समीप से छठ घाट तक लाईट की व्यवस्था के अलावा छठ के दिन अर्घ्य लिए दूध, वत्रियों के लिए आम की लकड़ी, दातून आदि की व्यवस्था भी करवायी है। लायंस क्लब की स्थानीय शाखा की ओर से भी छठ घाटों पर वत्रियों के कपड़े बदलने के लिए टेंट आदि की भी व्यवस्था करायी गयी है। इसके अलावा कई समाजिक सगठनों की ओर से भी कई प्रकार के जरुरतों की हर संभव व्यवस्था का इंतजाम किया गया है।

प्रोजेक्ट हेड ने लिया छठ घाटों का जायजा
बुधवार को स्थानीय छठ घाटों पर डीवीसी द्वारा करायी गयी व्यवस्था का जायजा लेने डिप्टी चीफ सिविल अरुण कुमार तथा सीएसआर के वरीय प्रबंधक एके तिवारी छठ घाट पहुंचे तथा व्यवस्था पर संतोष प्रकट किया।

- Advertisment -

सबसे लोकप्रिय

डायबिटीज हैं तो करायें रेटिनोपैथी की जांच

डायबिटीज मधुमेह से ग्रस्त लोगों में से तकरीबन आधे डायबिटीज जनित रेटिनोपैथी से भी पीड़ित होते हैं। इसलिए आंखों की देखभाल के...

(अयोध्या) राजन्मभूमि ट्रस्ट की बैठक 18 जुलाई को, मंदिर निर्माण के भूमि पूजन की तिथि होगी तय

अयोध्या (ईएमएस)। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक 18 जुलाई को होगी। मंदिर निर्माण की रूपरेखा और...

भारत में साढ़े दस लाख से ऊपर कोरोना संक्रमित मरीज, महाराष्ट्र में तीन लाख के पार

नई दिल्ली (एजेंसी)। शनिवार को देश में कोरोना संक्रमण के 34,518नए मामले सामने आने के साथ पीड़ितों की संख्या बढ़कर 10,74,975 हो...

सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड मामले में कंगना रनौत से पूछताछ करेगी पुलिस

वकील ने कहा, अभी मुंबई नहीं आ सकतीं कंगना, पुलिस चाहे तो मनाली आ जाए मुंबई(ईएमएस)। बॉलीवुड एक्टर सुशांत...

टाटा संस ने जिला प्रशासन को उपलब्ध कराए 10 वेंटिलेटर

धनबाद(एजेंसी)। धनबाद जिले में कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए टाटा संस ने जिला प्रशासन को दस वेंटिलेटर उपलब्ध कराएं हैं।

बाबूलाल मरांडी ने आरसीएम इंन्फ्रास्ट्रक्चर को 112 करोड़ के भुगतान की कोशिश पर सवाल उठाये

रांची: बीजेपी विधायक दल के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने सड़क निर्माण कार्य पूरा नहीं करने वाली कंपनी आर0 सी0...

हाल का