14 C
Ranchi
Thursday, January 21, 2021
Home झारखंड रांची बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण रांची समेत अधिकांश...

बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण रांची समेत अधिकांश हिस्सों में हो रही है झमाझम बारिश

अगले चार दिनों तक विभिन्न स्थानों में बारिश की संभावना

रांची।  झारखंड में एक बार फिर मॉनसून सक्रिय हो गया है, पिछले 24 घंटे से राजधानी रांची समेत राज्य के अधिकांश जिलों में बारिश हो रही है और अगले चार दिनों तक रांची समेत अन्य जिलों में अच्छी बारिश की संभावना व्यक्त की गयी है।

- Advertisement -

रांची स्थित भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि अगले चार दिनों तक रांची समेत अन्य जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है, वहीं कुछ स्थानों पर वज्रपात की भी आशंका है।

मौसम विभाग ने रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी, रामगढ़, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा और सरायकेला-खरसावां के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बताया गया है कि वर्तमान में मानसून का एक टर्फ लाइन मध्यप्रदेश, बिहार और झारखंड के ऊपर फैला हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में उत्तर पूर्व में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसके साथ ही एक कम दबाव का चक्रवातीय क्षेत्र बिहार, झारखंड और ओडिशा के ऊपर बना हुआ है। इसका असर राज्य में देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग की ओर से अगले दो दिनों के लिए जारी यलो अलर्ट के अनुसार उत्तर पूर्वी, मध्य तथा दक्षिणी जिलों में कहीं-कहीं पर भारी बारिश की भी संभावना व्यक्त की गयी है।

इधर, 1 जून से लेकर 22सितंबर तक मॉनसून के दौरान सामान्य से करीब 15 प्रतिशत कम बारिश हुई है। राज्य में इस अवधि में औसत रूप से 992मिमी बारिश होती है, लेकिन इस वर्ष अब तक 844 मिमी बारिश ही रिकॉर्ड की गयी है, जो सामान्य से 15 प्रतिशत कम है।  राज्य के 24 में से 10 जिले ऐसे है, जहां सामान्य से कम बारिश हुई है, वहीं चार जिलों में सामान्य से अधिक बारिश और शेष 10 जिलों में सामान्य बारिश रिकॉर्ड की गयी है।

- Advertisment -

सबसे लोकप्रिय

अमर सिंह का निधन, लंबे समय से थे बीमार

नई दिल्ली (एजेंसी)। लंबे समय से बीमारी से जूझ रहे समाजवादी पार्टी (एसपी) के पूर्व नेता अमर सिंह का निधन हो गया...

बोकारो थर्मल में सूर्योपासना का चार दिवसीय पर्व आरंभ

डीवीसी ने करायी छठ घाटों की साफ सफाईबोकारो थर्मल ः बोकारो थर्मल एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में बुधवार को नहाय खाय के साथ सूर्योपासना का...

आयरलैंड ने तीसरा एकदिवसीय जीता, इंग्लैंड ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की

साउथैम्पटन (एजेंसी)। आयरलैंड ने यहां खेले गए तीसरे और आखिरी एकदिवसीय क्रिकेट मैच में इंग्लैंड को सात विकेट से हराकर सबको...

बिहार से लेकर असम तक बाढ़ का प्रकोप, 70 लाख से अधिक लोग प्रभावित

नई दिल्ली (एजेंसी)। बिहार से लेकर पूर्वोत्तर तक भारी बारिश के चलते बिहार, असम और पश्चिम बंगाल में बाढ़ के हालात हो...

सरकारी-निजी स्कूलों में होगा एक नियम

मनमानी फीस पर भी लगेगी लगाम नई दिल्ली (एजेंसी) । नई शिक्षा नीति के तहत 2030 तक शत-प्रतिशत...

क्या आपका बच्चा भी बात-बात पर गुस्सा करता है

गुस्सा एक प्रकार का भाव है जो व्यक्ति के अंतर्मन में रहता है। यह एक प्रकार का नकारात्मक भाव है जिस...

हाल का