26 C
Ranchi
Sunday, April 11, 2021
Home स्वास्थ्य और फिटनेस घरेलू उपायों से गायब होंगे आंखों के काले घेरे

घरेलू उपायों से गायब होंगे आंखों के काले घेरे

आपकी आंखों के नीचे अगर डार्क सर्कल्स (काले घेरे) हैं, तो उन्हें अनदेखा ना करें, क्योंकि ये आपकी खूबसूरती को कम कर सकते हैं। हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकती हैं। डार्क सर्कल्स आजकल अधिकतर लोगों की समस्या है। इसकी एक अहम वजह तनाव है। काम के अधिक प्रेशर और तनाव के चलते लोग ठीक तरह से सो नहीं पाते हैं, जिस कारण लोगों की आंखों के नीचें काले घेरे पड़ जाते हैं।

- Advertisement -

डार्क सर्कल्स होने के कई दूसरे कारण भी हो सकते हैं। ये काले घेरे आपकी खूबसूरती में ग्रहण लगा देते हैं। इन काले घेरों यानी डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए आजकल बाजारों में कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप बिना पैसे खर्च किए ही डार्क सर्कल्स से राहत पा सकती हैं।

आलू का रस – डार्क सर्कल्स पर आलू का रस जादू की तरह काम करता है। डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए आलू के रस को कॉटन बॉल्स में भिगो लें। इसके बाद आंखें बंद कर के इसे कम से कम 10 मिनट तक आंखों पर रखें। इसके बाद ताजे पानी से आंखें धो लें।

टमाटर – डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए टमाटर भी बहुत लाभकारी होता है। टमाटचर डार्क सर्कल्स को दूर कर के त्वचा को कोमल बनाता है। इसके लिए एक चम्मच टमाटर के रस में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलकर उसे आंखों के नीचे काले घेरे पर लगाएं। 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें। ऐसा दिन में कम से कम 2 बार करें।

टी बैग – आप टी बैग का इस्तेमाल कर के भी डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए ग्रीन टी बैग को पानी में भिगोकर फ्रिज में रख दें। ठंडा होने पर टी बैग को आंखें बंद कर के आंखों के ऊपर रख लें। रोजाना ऐसा करने से आंखों के काले घेरों से जल्दी राहत मिलेगी।

संतरे का रस – संतरे के रस में कुछ बूंदें ग्लिसरीन की मिलाकर डार्क सर्कल्स पर लगाएं। इससे डार्क सर्कल्स दूर होने के साथ त्वचा में चमक भी आएगी।

खीरा – ज्यादातर लोगों ने डार्क सर्कल्स की समस्या से राहत पाने के लिए खीरे का इस्तेमाल जरूर किया होगा। डार्क सर्कल्स को दूर करने में खीरे को गोल आकार में काटकर उसे 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद खीरे के टुकड़ों को 10 मिनट के लिए आंखों पर रखें। डार्क सर्कल्स की समस्या जल्दी खत्म हो जाएगी।

- Advertisment -

सबसे लोकप्रिय

ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन पहले टेस्ट में पास

लंदन (एजेंसी)। अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन के नतीजे भी सफल आए हैं। ऑक्सफोर्ड की दवा...

विदेशी पूंजी भंडार 6 अरब डॉलर बढ़ा

मुंबई (एजेंसी)। भारत के विदेशी पूंजी भंडार में तीन जुलाई को समाप्त सप्ताह में 6.416 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है। आरबीआई...

देश के पहले दृष्टिबाधित आईएएस अधिकारी ने बोकारो के उपायुक्त के रूप में पदभार ग्रहण किए

बोकारो के 32 वें उपायुक्त राजेश कुमार सिंह ने लिया पदभार बोकारो (एजेंसी)। बोकारो समाहरणालय सभाकक्ष में आज को...

बीएमडब्ल्यू ने भारत में लॉन्च 20.90 लाख की बाइक

बाइक का सिर्फ एक वेरियंट 'प्रो' पेश किया नई दिल्ली (एजेंसी)। भारतीय बाजार में बीएमडब्ल्यू मोटोरॉड ने नई बीएमडब्ल्यू...

बहरीन की महिला खिलाड़ी डोप टेस्ट में विफल, भारतीय मिश्रित रिले टीम को मिला स्वर्ण

नई दिल्ली (एजेंसी)। बहरीन की 2018 एशियाई खेलों की स्वर्ण विजेता रिले टीम डोप जांच में विफल रही है। ऐसे में भारत...

यूपीएससी परीक्षा में देवघर के रवि जैन टॉप टेन में, 9वां स्थान मिला

झारखंड के भी कई अभ्यर्थियों को मिली सफलता रांची(एजेंसी)। । संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा...

हाल का