19.9 C
Ranchi
Friday, October 23, 2020
Home स्वास्थ्य और फिटनेस घरेलू उपायों से गायब होंगे आंखों के काले घेरे

घरेलू उपायों से गायब होंगे आंखों के काले घेरे

आपकी आंखों के नीचे अगर डार्क सर्कल्स (काले घेरे) हैं, तो उन्हें अनदेखा ना करें, क्योंकि ये आपकी खूबसूरती को कम कर सकते हैं। हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकती हैं। डार्क सर्कल्स आजकल अधिकतर लोगों की समस्या है। इसकी एक अहम वजह तनाव है। काम के अधिक प्रेशर और तनाव के चलते लोग ठीक तरह से सो नहीं पाते हैं, जिस कारण लोगों की आंखों के नीचें काले घेरे पड़ जाते हैं।

- Advertisement -

डार्क सर्कल्स होने के कई दूसरे कारण भी हो सकते हैं। ये काले घेरे आपकी खूबसूरती में ग्रहण लगा देते हैं। इन काले घेरों यानी डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए आजकल बाजारों में कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप बिना पैसे खर्च किए ही डार्क सर्कल्स से राहत पा सकती हैं।

आलू का रस – डार्क सर्कल्स पर आलू का रस जादू की तरह काम करता है। डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए आलू के रस को कॉटन बॉल्स में भिगो लें। इसके बाद आंखें बंद कर के इसे कम से कम 10 मिनट तक आंखों पर रखें। इसके बाद ताजे पानी से आंखें धो लें।

टमाटर – डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए टमाटर भी बहुत लाभकारी होता है। टमाटचर डार्क सर्कल्स को दूर कर के त्वचा को कोमल बनाता है। इसके लिए एक चम्मच टमाटर के रस में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलकर उसे आंखों के नीचे काले घेरे पर लगाएं। 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें। ऐसा दिन में कम से कम 2 बार करें।

टी बैग – आप टी बैग का इस्तेमाल कर के भी डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए ग्रीन टी बैग को पानी में भिगोकर फ्रिज में रख दें। ठंडा होने पर टी बैग को आंखें बंद कर के आंखों के ऊपर रख लें। रोजाना ऐसा करने से आंखों के काले घेरों से जल्दी राहत मिलेगी।

संतरे का रस – संतरे के रस में कुछ बूंदें ग्लिसरीन की मिलाकर डार्क सर्कल्स पर लगाएं। इससे डार्क सर्कल्स दूर होने के साथ त्वचा में चमक भी आएगी।

खीरा – ज्यादातर लोगों ने डार्क सर्कल्स की समस्या से राहत पाने के लिए खीरे का इस्तेमाल जरूर किया होगा। डार्क सर्कल्स को दूर करने में खीरे को गोल आकार में काटकर उसे 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद खीरे के टुकड़ों को 10 मिनट के लिए आंखों पर रखें। डार्क सर्कल्स की समस्या जल्दी खत्म हो जाएगी।

- Advertisment -

सबसे लोकप्रिय

232 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले,संख्या बढ़कर 5342 हुई

रांची। झारखंड में कोरोना संक्रमित नये मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। शनिवार को राज्य के विभिन्न जिलों में 232 नये...

नॉर्ड से भी सस्ता फोन ला रहा वनप्लस,कीमत 18,000 से कम

नई दिल्ली (एजेंसी)। मोबाइल कंपनी वनप्लस ने पिछले महीने अपना सस्ता फोन वनप्लस नॉर्ड लांच किया था। कंपनी ने कुछ समय...

पत्नी ने प्रेमी के संग मिल कर की थी पति की हत्या, पत्नी व प्रेमी के अलावे एक अन्य गिरफ्तार

कोडरमा। जिले के चंदवारा थाना क्षेत्र अंतर्गत दो दिन पूर्व  रितेश सोनी नामक व्यक्ति की मौत मामले का खुलासा हो गया है।...

बोकारो में गहराया कोरोना का कहर, एक ही दिन में महिला समेत चार की मौत

अबतक 39 लोगों ने गंवाई जान, कुल पॉजिटिव मामले हुए 4703 बोकारो ः बोकारो जिले में कोरोना का कहर एक बार फिर गहरा गया है। एक ही...

झारखंड में 371 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले,संख्या बढ़कर 10399 पहुंची

रांची। झारखंड में गुरुवार को 371 नये कोरोना संक्रमित मिले। इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर...

बारिश से कई इलाकों में फ्लैश फ्लड का खतरा मंडराया

झमाझम बारिश से अच्छी पैदावार की भी आस जगी रांची। झारखंड के के अनेक हिस्सों में बारिश का सिलसिला...

हाल का