19.9 C
Ranchi
Friday, October 23, 2020
Home स्वास्थ्य और फिटनेस ब्लड प्रेशर से बचने करें इनका प्रयोग

ब्लड प्रेशर से बचने करें इनका प्रयोग

आधुनिक जीवन में काम के दबाव और तनाव के चलते अधिकतर लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं। ब्लड प्रेशर एक बहुत ही गंभीर समस्या है। ब्लड प्रेशर के चलते व्यक्ति को दिल की बीमारी, स्ट्रोक, हार्ट अटैक जैसी कई गंभीर बीमारीयों का खतरा बना रहता है। इसे नज़र अंदाज करना खुद के शरीर को नुकसान पहुचाना है, क्योंकि इससे मौत भी हो सकती है। आप भी अगर ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में इस प्रकार के फल और सब्जियों को शामिल कर राहत पा सकते हैं।
पालक- हरी पत्तेदार पालक फाइबर, पोटैशियम, फोलेट, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरी होती है। ताजा पालक के पत्तों में कैल्शियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक होता है।
तरबूज- इसमें एल-सिट्रीलाइन नाम का एक एमिनो एसिड होता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए काम आता है. तरबूज में भरपूर मात्रा में फाइबर, लाइकोपीन, विटामिन ए और पोटैशियम मौजूद होता है। इन सभी पोषक तत्वों का ब्लड प्रेशर कम करने में बहुत प्रभाव होता है.
संतरा- संतरे में विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में बहुत मददगार साबित होता है। इसमें फाइबर और विटामिन-सी भी मौजूद होता है, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है।
गाजर- हाई बीपी का इलाज एक गाजर दूर कर सकती है। गाजर में पोटैशियम और बीटा-कैरोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है। गाजर का जूस दिल और गुर्दे के फंक्शन को भी कंट्रोल करके सामान्य ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में मदद करता है।

- Advertisment -

सबसे लोकप्रिय

232 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले,संख्या बढ़कर 5342 हुई

रांची। झारखंड में कोरोना संक्रमित नये मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। शनिवार को राज्य के विभिन्न जिलों में 232 नये...

पत्नी ने प्रेमी के संग मिल कर की थी पति की हत्या, पत्नी व प्रेमी के अलावे एक अन्य गिरफ्तार

कोडरमा। जिले के चंदवारा थाना क्षेत्र अंतर्गत दो दिन पूर्व  रितेश सोनी नामक व्यक्ति की मौत मामले का खुलासा हो गया है।...

नॉर्ड से भी सस्ता फोन ला रहा वनप्लस,कीमत 18,000 से कम

नई दिल्ली (एजेंसी)। मोबाइल कंपनी वनप्लस ने पिछले महीने अपना सस्ता फोन वनप्लस नॉर्ड लांच किया था। कंपनी ने कुछ समय...

बोकारो में गहराया कोरोना का कहर, एक ही दिन में महिला समेत चार की मौत

अबतक 39 लोगों ने गंवाई जान, कुल पॉजिटिव मामले हुए 4703 बोकारो ः बोकारो जिले में कोरोना का कहर एक बार फिर गहरा गया है। एक ही...

बच्चों, किशोरों में मोबाइल के कारण बढ़ रही थकान

कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए आजकल ऑललाइन क्लास का दौर चल रहा है पर इस दौरान मोबाइल का अघिक उपयोग...

झारखंड में 371 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले,संख्या बढ़कर 10399 पहुंची

रांची। झारखंड में गुरुवार को 371 नये कोरोना संक्रमित मिले। इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर...

हाल का