34 C
Ranchi
Monday, April 12, 2021
Home खेल ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड में भारत और रूस बने संयुक्त विजेता

ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड में भारत और रूस बने संयुक्त विजेता

नई दिल्ली (एजेंसी)। इंटरनेट और सर्वर की खराबी के कारण भारत और रुस को ऑनलाइन विश्व शतरंज ओलंपियाड का संयुक्त विजेता घोषित किया गया है। यह पहली बार है जब भारतीय टीम को प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक मिला है। इस टूर्नामेंट के फाइनल में भारत के दो खिलाड़ियों निहाल सरीन और दिव्या देशमुख का समय सर्वर के साथ कनेक्शन नहीं बन पाने से खराब हुआ। इसके बाद भी रूस को विजेता घोषित किया गया पर भारत की आपत्ति के बाद दोनो देशों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया गया।

- Advertisement -

कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए पहली बार अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) ने ओलंपियाड का ऑनलाइन आयोजन किया है। फिडे ने ट्वीट किया, ” अध्यक्ष अर्काडी डोवोरकोविच ने दोनों टीमों भारत और रूस को ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड का स्वर्ण पदक देने का फैसला किया है।”

इस टूर्नामेंट के दौरान फाइनल का पहला दौर 3-3 से बराबर रहा था। पहली छह बाजियां बराबरी पर रहीं थी। रूस ने दूसरा दौर 4.5-1.5 से जीता। उसकी तरफ से आंद्रेई एस्पिको ने सरीन को जबकि पोलिना शुवालोवा ने देशमुख को शिकस्त दी पर भारतीयों ने कहा कि खराब इंटरनेट कनेक्शन के कारण उनकी हार हुई है।

वहीं दूसरे दौर में आनंद ने इयान नेपोमिनियात्ची के खिलाफ ड्रॉ खेला जबकि कप्तान विदित गुजराती ने दानिल दुबोव के खिलाफ अंक बांटे। महिला वर्ग में कोनेरू हंपी की अलेक्सांद्रा गोरयाचकिना जबकि डी हरिका की अलेक्सांद्रा कोस्तेनियुक के साथ बाजी बराबरी पर रही। पहले दौर में गुजराती ने नेपोमिनियात्ची से ड्रॉ खेला जबकि हरिकृष्णा और व्लादीमीर आर्मेतीव ने भी अंक बांटे।

- Advertisment -

सबसे लोकप्रिय

बहरीन की महिला खिलाड़ी डोप टेस्ट में विफल, भारतीय मिश्रित रिले टीम को मिला स्वर्ण

नई दिल्ली (एजेंसी)। बहरीन की 2018 एशियाई खेलों की स्वर्ण विजेता रिले टीम डोप जांच में विफल रही है। ऐसे में भारत...

यूपीएससी परीक्षा में देवघर के रवि जैन टॉप टेन में, 9वां स्थान मिला

झारखंड के भी कई अभ्यर्थियों को मिली सफलता रांची(एजेंसी)। । संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा...

इतिहास में भी हैं अवसर

इतिहास में प्राचीन मानव संस्कृति, पुरानी सभ्यता, खंडहरों, उनकी गतिविधियों, प्राचीन सिक्के, बर्तन, चमड़े की किताबें, भोजपत्र पर लिखित पुस्तकें, शहरों के...

बीएमडब्ल्यू ने भारत में लॉन्च 20.90 लाख की बाइक

बाइक का सिर्फ एक वेरियंट 'प्रो' पेश किया नई दिल्ली (एजेंसी)। भारतीय बाजार में बीएमडब्ल्यू मोटोरॉड ने नई बीएमडब्ल्यू...

भाई की आत्मा को शांति मिली; सिपाही बबलू कुमार के भाई ने की सीबीआई जांच की मांग

कानपुर के बिकरू गांव में 2 जुलाई की रात गैंगस्टर विकास दुबे की गैंग ने 8 पुलिसवालों को गोलियों से भून दिया...

ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन पहले टेस्ट में पास

लंदन (एजेंसी)। अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन के नतीजे भी सफल आए हैं। ऑक्सफोर्ड की दवा...

हाल का