23.4 C
Ranchi
Saturday, April 10, 2021
Home जीवन शैली धर्म गणेश चतुर्थी पर इस प्रकार करें मूर्ति स्थापना

गणेश चतुर्थी पर इस प्रकार करें मूर्ति स्थापना

गणेश चतुर्थी का पर्व बहुत ही खास होता है। इस दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था। हर साल भाद्रपद मास में गणेश चतुर्थी पर्व मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी के दिन लोग खासतौर पर गणेश भगवान की पूजा करते हैं। इस बार 22 अगस्त शनिवार को गणेश चतुर्थी मनाई जाएगी। इस दिन लोग अपने घर पर भगवान गणेश की स्थापना करने के साथ ही बड़े धूम-धाम से उनकी पूजा अर्चना करते हैं।
मूर्ति की स्थापना विधि – मूर्ति की स्थापना के लिए सबसे पहले लाल वस्त्र चौकी पर बिछा लें। इस पर अक्षत छिड़कें और ऊपर भगवान गणेश की मूर्ति को स्थापित करें. अब उन्हें नहलाएं। इसके लिए पान के पत्ते का इस्तेमाल करें। पान के पत्तों से गंगाजल लें और भगवान को नहलाएं। गणपति बप्पा को हमेशा पीले वस्त्र पहनाने चाहिए। ऐसे में उन्हें पीला कपड़ा अर्पित करें और गले में मोती की माला डालें। इसके बाद अक्षत और फूल भी चढ़ाएं।
भोग में चढ़ाएं मोदक – घर के बने मोदक हों तो ज्यादा अच्छा है। भगवान गणेश को मोदक बहुत पसंद है इसलिए भोग में मोदक चढ़ाएं।
पूजा के लिए जरूरी है ये सामग्री – पूजा के लिए गणेश प्रतिमा, जल कलश, पंचामृत, लाल कपड़ा, रोली, अक्षत, कलावा जनेऊ, इलाइची, नारियल, चांदी का वर्क, सुपारी, लौंग पंचमेवा, घी कपूर, पूजा के लिए चौकी, लाल कपड़ा, गंगाजल पहले से इकट्ठा कर लें।
भगवान गणेश के साथ ही रिद्धि-सिद्धि की भी करें स्थापना
भगवान गणेश की दो पत्नी ‘रिद्धि-सिद्धि’ हैं. इनके दो पुत्र भी हैं जिन्हें हम शुभ और लाभ के नाम से जानते हैं। गणेशजी के पुत्रों के नाम हम ‘स्वास्तिक’ के दाएं-बाएं लिखते हैं। गणेश चतुर्थी के दिन पूजा करने से पहले प्रतिमा के दोनों ओर रिद्धि-सिद्धि के रूप में एक-एक सुपारी भी रखें।
ऐसे करें पूजा
गणपति की मूर्ति की जहां स्थापना हुई है उसके पास तांबे या चांदी के कलश में जल भरकर रखें. कलश गणपित के दांई ओर होना चाहिए। इस कलश के नीचे चावल या अक्षत रखें और इसपर मोती अवश्य बांधें। गणपति के बांई तरफ चावल के ऊपर घी का दिया अवश्य जलाएं। पूजा और माला जपने का समय एक रखेंगे तो मनचाहा लाभ होगा। इसके बाद भगवान की आरती करें।
वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ।
निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा।

- Advertisment -

सबसे लोकप्रिय

इतिहास में भी हैं अवसर

इतिहास में प्राचीन मानव संस्कृति, पुरानी सभ्यता, खंडहरों, उनकी गतिविधियों, प्राचीन सिक्के, बर्तन, चमड़े की किताबें, भोजपत्र पर लिखित पुस्तकें, शहरों के...

यूपीएससी परीक्षा में देवघर के रवि जैन टॉप टेन में, 9वां स्थान मिला

झारखंड के भी कई अभ्यर्थियों को मिली सफलता रांची(एजेंसी)। । संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा...

बहरीन की महिला खिलाड़ी डोप टेस्ट में विफल, भारतीय मिश्रित रिले टीम को मिला स्वर्ण

नई दिल्ली (एजेंसी)। बहरीन की 2018 एशियाई खेलों की स्वर्ण विजेता रिले टीम डोप जांच में विफल रही है। ऐसे में भारत...

बीएमडब्ल्यू ने भारत में लॉन्च 20.90 लाख की बाइक

बाइक का सिर्फ एक वेरियंट 'प्रो' पेश किया नई दिल्ली (एजेंसी)। भारतीय बाजार में बीएमडब्ल्यू मोटोरॉड ने नई बीएमडब्ल्यू...

ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन पहले टेस्ट में पास

लंदन (एजेंसी)। अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन के नतीजे भी सफल आए हैं। ऑक्सफोर्ड की दवा...

विदेशी पूंजी भंडार 6 अरब डॉलर बढ़ा

मुंबई (एजेंसी)। भारत के विदेशी पूंजी भंडार में तीन जुलाई को समाप्त सप्ताह में 6.416 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है। आरबीआई...

हाल का