30 C
Ranchi
Wednesday, October 14, 2020
Home जीवन शैली धर्म गणेश चतुर्थी पर इस प्रकार करें मूर्ति स्थापना

गणेश चतुर्थी पर इस प्रकार करें मूर्ति स्थापना

गणेश चतुर्थी का पर्व बहुत ही खास होता है। इस दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था। हर साल भाद्रपद मास में गणेश चतुर्थी पर्व मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी के दिन लोग खासतौर पर गणेश भगवान की पूजा करते हैं। इस बार 22 अगस्त शनिवार को गणेश चतुर्थी मनाई जाएगी। इस दिन लोग अपने घर पर भगवान गणेश की स्थापना करने के साथ ही बड़े धूम-धाम से उनकी पूजा अर्चना करते हैं।
मूर्ति की स्थापना विधि – मूर्ति की स्थापना के लिए सबसे पहले लाल वस्त्र चौकी पर बिछा लें। इस पर अक्षत छिड़कें और ऊपर भगवान गणेश की मूर्ति को स्थापित करें. अब उन्हें नहलाएं। इसके लिए पान के पत्ते का इस्तेमाल करें। पान के पत्तों से गंगाजल लें और भगवान को नहलाएं। गणपति बप्पा को हमेशा पीले वस्त्र पहनाने चाहिए। ऐसे में उन्हें पीला कपड़ा अर्पित करें और गले में मोती की माला डालें। इसके बाद अक्षत और फूल भी चढ़ाएं।
भोग में चढ़ाएं मोदक – घर के बने मोदक हों तो ज्यादा अच्छा है। भगवान गणेश को मोदक बहुत पसंद है इसलिए भोग में मोदक चढ़ाएं।
पूजा के लिए जरूरी है ये सामग्री – पूजा के लिए गणेश प्रतिमा, जल कलश, पंचामृत, लाल कपड़ा, रोली, अक्षत, कलावा जनेऊ, इलाइची, नारियल, चांदी का वर्क, सुपारी, लौंग पंचमेवा, घी कपूर, पूजा के लिए चौकी, लाल कपड़ा, गंगाजल पहले से इकट्ठा कर लें।
भगवान गणेश के साथ ही रिद्धि-सिद्धि की भी करें स्थापना
भगवान गणेश की दो पत्नी ‘रिद्धि-सिद्धि’ हैं. इनके दो पुत्र भी हैं जिन्हें हम शुभ और लाभ के नाम से जानते हैं। गणेशजी के पुत्रों के नाम हम ‘स्वास्तिक’ के दाएं-बाएं लिखते हैं। गणेश चतुर्थी के दिन पूजा करने से पहले प्रतिमा के दोनों ओर रिद्धि-सिद्धि के रूप में एक-एक सुपारी भी रखें।
ऐसे करें पूजा
गणपति की मूर्ति की जहां स्थापना हुई है उसके पास तांबे या चांदी के कलश में जल भरकर रखें. कलश गणपित के दांई ओर होना चाहिए। इस कलश के नीचे चावल या अक्षत रखें और इसपर मोती अवश्य बांधें। गणपति के बांई तरफ चावल के ऊपर घी का दिया अवश्य जलाएं। पूजा और माला जपने का समय एक रखेंगे तो मनचाहा लाभ होगा। इसके बाद भगवान की आरती करें।
वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ।
निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा।

- Advertisment -

सबसे लोकप्रिय

बच्चों, किशोरों में मोबाइल के कारण बढ़ रही थकान

कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए आजकल ऑललाइन क्लास का दौर चल रहा है पर इस दौरान मोबाइल का अघिक उपयोग...

ह्यूमन ट्रायल के दूसरे चरण में पहुंची ब्रिटेन की एक और कोरोना वैक्सीन

लंदन (एजेंसी)। लंदन के इंपीरियल कॉलेज की कोरोना वायरस वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के दूसरे चरण में पहुंच गई है। इससे जुड़े वैज्ञानिकों...

232 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले,संख्या बढ़कर 5342 हुई

रांची। झारखंड में कोरोना संक्रमित नये मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। शनिवार को राज्य के विभिन्न जिलों में 232 नये...

झारखंड में 291 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले,संख्या बढ़कर 5096हुई

रांची। झारखंड में कोरोना संक्रमित नये मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी हुआ है और शुक्रवार को रिकॉर्ड 291 नये कोरोना संक्रमित...

जीवन की समस्याआं का समाधान बताते हैं यंत्र

Yantra show solutions to problems of life हिन्दू धर्म के अनेक ग्रंथों में कई तरह के चक्रों और यंत्रों...

कार्तिक ने ‘दिल बेचारा’ को बताया बेहतरीन फिल्म, कहा दो बार देखी

शेयर किया फेवरेट सीन मुंबई (एजेंसी)। एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म दिल बेचारा ने सारे रिकॉर्ड...

हाल का