17 C
Ranchi
Wednesday, January 20, 2021
Home क्षेत्रीय बिहार मुख्यमंत्री नीतीश करेंगे 15 हज़ार करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास

मुख्यमंत्री नीतीश करेंगे 15 हज़ार करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास

नई दिल्ली (एजेंसी)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 15 हज़ार करोड़ रुपए की ग्रामीण सड़कों और पुल का शिलान्यास उद्घाटन व शुभारंभ करेंगे। इसमें 7 हज़ार 200 करोड़ रुपये के 7 हज़ार रोड व 200 करोड़ के 80 पुल का शिलान्यास किया जाएगा। वहीं 1900 करोड़ रुपये के दो हज़ार रोड व 95 करोड़ के 30 पुल का उद्घाटन होगा। 5500 करोड़ के 5 हज़ार रोड और 150 करोड़ रुपये के 50 पुल का शुभारंभ होगा। मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के तहत पूरे राज्य में कुल 59 हज़ार किलोमीटर सड़कें बननी है जिसमें करीब 39 हज़ार 781 हज़ार किलोमीटर सड़क व 447 पुल बन चुका है और 17 हज़ार किलोमीटर सड़क व 300 पुल बनने की प्रक्रिया में है। इस योजना में कुछ सड़कों की प्रशासनिक स्वीकृति मिल गयी है।

- Advertisement -

कुछ सड़कों की प्रशासनिक स्वीकृति मिलनी बाकी है। वहीं कुछ सड़कों का टेंडर फाइनल हो गया है और कुछ का टेंडर फाइनल होने वाला है। बिहार में महिलाओं की सुरक्षा के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की गाड़ियां ह्वेकिल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस एवं इमरजेंसी बटन से लैस होंगी। सार्वजनिक परिवहन की गाड़ियों बस, कैब, टैक्सी से सफर करने वाली महिलाओं या लड़कियों को किसी तरह के खतरे का आभास होने पर इमरजेंसी बटन दबाते ही कंट्रोल कमांड सेंटर में अलार्म बजेगा और तत्काल पुलिस मदद के लिए पहुंचेगी। निर्भया फ्रेमवर्क के तहत सार्वजनिक परिवहन की गाड़ियों में व्हीकल लोकशन ट्रैकिंग डिवाइस एवं इमरजेंसी बटन लगाने का निर्णय लिया गया है। इस योजना की स्वीकृति कैबिनेट से मिल गई है।

शुरुआती दौर में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पटना से इस नई व्यवस्था की शुरुआत की जाएगी। इसके बाद अन्य शहरों में संचालित सार्वजनिक परिवहन के वाहनों बस, टैक्सी पीमें लगाया जाएगा। पूरी प्रक्रिया की मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल कमांड सेंटर का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए एनआईसी की मदद से परिवहन विभाग द्वारा कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। यह कंट्रोल रूम पुलिस मुख्यालय के कंट्रोल रूम से जुड़ा होगा। किसी आपातकालीन स्थिति में वाहनों की ट्रैकिंग की जा सकेगी तथा त्वरित कार्रवाई की जा सकेगी।

- Advertisment -

सबसे लोकप्रिय

बोकारो में कोरोना मरीजों के आने-जाने का सिलसिला जारी

10 नये मामलों की पुष्टि तो 31 स्वस्थ होकर लौटे घर बोकारो ः हाल के दिनों में बोकारो जिले में कोरोना...

जीवन की समस्याआं का समाधान बताते हैं यंत्र

Yantra show solutions to problems of life हिन्दू धर्म के अनेक ग्रंथों में कई तरह के चक्रों और यंत्रों...

सात हजार किलोमीटर उड़कर भारत आए राफेल

नई दिल्ली (एजेंसी)। सात हजार किलोमीटर की यात्रा तय करके फ्रांस से भारत पहुंचे पांच राफेल विमानों ने अंबाला एयरबेस पर लैंडिंग...

फ्रांस से रवाना हुए 5 राफेल विमान, कल पहुंचेंगे भारत, जाने राफेल की खासियत

नई दिल्ली (ईएमएस)। फ्रांसीसी लड़ाकू विमान राफेल जेट की प्रतीक्षा अब खत्म हुई। फ्रांस से सोमवार को 5 राफेल लड़ाकू विमानों का...

10वीं में बोकारो के बच्चों ने बजाया कामयाबी का डंका

99 फीसदी अंक लाकर हर्ष बना जिला टॉपर, अनूप दूसरे तो ऋषभ, रितिशा व सौम्या को तीसरा स्थान बोकारो...

इस मंदिर में पुरुषों को नहीं मिलता है प्रवेश

सनातन धर्म में तीर्थ-स्थानों में पूजा-पाठ को लेकर कई तरह के नियम और परंपराएं हैं जिनका पालन सदियों से हो रहा...

हाल का