22.5 C
Ranchi
Thursday, October 29, 2020
Home क्षेत्रीय बिहार मुख्यमंत्री नीतीश करेंगे 15 हज़ार करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास

मुख्यमंत्री नीतीश करेंगे 15 हज़ार करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास

नई दिल्ली (एजेंसी)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 15 हज़ार करोड़ रुपए की ग्रामीण सड़कों और पुल का शिलान्यास उद्घाटन व शुभारंभ करेंगे। इसमें 7 हज़ार 200 करोड़ रुपये के 7 हज़ार रोड व 200 करोड़ के 80 पुल का शिलान्यास किया जाएगा। वहीं 1900 करोड़ रुपये के दो हज़ार रोड व 95 करोड़ के 30 पुल का उद्घाटन होगा। 5500 करोड़ के 5 हज़ार रोड और 150 करोड़ रुपये के 50 पुल का शुभारंभ होगा। मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के तहत पूरे राज्य में कुल 59 हज़ार किलोमीटर सड़कें बननी है जिसमें करीब 39 हज़ार 781 हज़ार किलोमीटर सड़क व 447 पुल बन चुका है और 17 हज़ार किलोमीटर सड़क व 300 पुल बनने की प्रक्रिया में है। इस योजना में कुछ सड़कों की प्रशासनिक स्वीकृति मिल गयी है।

- Advertisement -

कुछ सड़कों की प्रशासनिक स्वीकृति मिलनी बाकी है। वहीं कुछ सड़कों का टेंडर फाइनल हो गया है और कुछ का टेंडर फाइनल होने वाला है। बिहार में महिलाओं की सुरक्षा के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की गाड़ियां ह्वेकिल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस एवं इमरजेंसी बटन से लैस होंगी। सार्वजनिक परिवहन की गाड़ियों बस, कैब, टैक्सी से सफर करने वाली महिलाओं या लड़कियों को किसी तरह के खतरे का आभास होने पर इमरजेंसी बटन दबाते ही कंट्रोल कमांड सेंटर में अलार्म बजेगा और तत्काल पुलिस मदद के लिए पहुंचेगी। निर्भया फ्रेमवर्क के तहत सार्वजनिक परिवहन की गाड़ियों में व्हीकल लोकशन ट्रैकिंग डिवाइस एवं इमरजेंसी बटन लगाने का निर्णय लिया गया है। इस योजना की स्वीकृति कैबिनेट से मिल गई है।

शुरुआती दौर में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पटना से इस नई व्यवस्था की शुरुआत की जाएगी। इसके बाद अन्य शहरों में संचालित सार्वजनिक परिवहन के वाहनों बस, टैक्सी पीमें लगाया जाएगा। पूरी प्रक्रिया की मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल कमांड सेंटर का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए एनआईसी की मदद से परिवहन विभाग द्वारा कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। यह कंट्रोल रूम पुलिस मुख्यालय के कंट्रोल रूम से जुड़ा होगा। किसी आपातकालीन स्थिति में वाहनों की ट्रैकिंग की जा सकेगी तथा त्वरित कार्रवाई की जा सकेगी।

- Advertisment -

सबसे लोकप्रिय

बोकारो में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा अब 5000 के पार, 52 दिनों में ही तिगुना हो गए केस

बोकारो: बोकारो में कोरोना संक्रमण की रफ्तार अब काफी तेज हो चुकी है हालात अब अपने चरम पर है। जिले में अब कुल...

232 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले,संख्या बढ़कर 5342 हुई

रांची। झारखंड में कोरोना संक्रमित नये मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। शनिवार को राज्य के विभिन्न जिलों में 232 नये...

बारिश से कई इलाकों में फ्लैश फ्लड का खतरा मंडराया

झमाझम बारिश से अच्छी पैदावार की भी आस जगी रांची। झारखंड के के अनेक हिस्सों में बारिश का सिलसिला...

‘हिमालयन वियाग्रा’ रेड लिस्ट में शामिल

जरूरत से ज्यादा पैदावार को बताया जा रहा कारण नई दिल्ली (एजेंसी)। वैश्विक स्तर पर ऐनिमल, प्लांट और फंजाई...

पत्नी ने प्रेमी के संग मिल कर की थी पति की हत्या, पत्नी व प्रेमी के अलावे एक अन्य गिरफ्तार

कोडरमा। जिले के चंदवारा थाना क्षेत्र अंतर्गत दो दिन पूर्व  रितेश सोनी नामक व्यक्ति की मौत मामले का खुलासा हो गया है।...

बोकारो में गहराया कोरोना का कहर, एक ही दिन में महिला समेत चार की मौत

अबतक 39 लोगों ने गंवाई जान, कुल पॉजिटिव मामले हुए 4703 बोकारो ः बोकारो जिले में कोरोना का कहर एक बार फिर गहरा गया है। एक ही...

हाल का