30 C
Ranchi
Sunday, April 11, 2021
Home व्यापार लगातार उछाल ले रहे सोने की कीमतों में लगा ब्रेक

लगातार उछाल ले रहे सोने की कीमतों में लगा ब्रेक

नई दिल्ली (एजेंसी)। लगातार उछाल लेने वाले सोने की कीमतों में आज गिरावट दर्ज की गई है। सोमवार शाम 54,946 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ 5 अक्टूबर की डिलीवरी वाला सोना आज सुबह 54,750 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर खुला। यानी आज सोने की कीमतों में 196 रुपये की गिरावट आई है। आगे के कारोबार में भी ये गिरावट रिकवर नहीं हो रही बल्कि और बढ़ती दिख रही है। बाजार खुलने के चंद मिनटों में ही सोने ने 54,571 का निम्नतम स्तर छू लिया, जबकि उच्चतम स्तर 54,750 से ऊपर नहीं बढ़ सका। सोने में लगातार आ रही तेजी और कोरोना वायरस के चलते सुरक्षित निवेश का ठिकाना होने के चलते इसमें खूब निवेश हो रहा है। आज की गिरावट की सबसे बड़ी वजह मुनाफा वसूली हो सकती है।

- Advertisement -

मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा बाजार में सोमवार को सोना 171 रुपये की तेजी के साथ 54,960 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अक्टूबर महीने में डिलीवरी सोना अनुबंध की कीमत 171 रुपये यानी 0.31 प्रतिशत की तेजी के साथ 54,960 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। इसमें 16,346 लॉट के लिये कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों की ताजा लिवाली से सोने की कीमतों में तेजी आई। अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में सोना 0.65 प्रतिशत की तेजी के साथ 2,041.20 डॉलर प्रति औंस हो गया।
पिछले 16 दिनों से लगातार सोने की कीमत में तेजी दर्ज की जा रही है।

राजधानी दिल्ली में सर्राफा बाजार में यह 57 हजार के स्तर को क्रॉस कर चुका है। वहीं इंटरनेशनल मार्केट में सोने का भाव 2000 डॉलर को क्रॉस कर लगातार आगे की ओर बढ़ रहा है। चांदी की कीमत 77 हजार पार कर बहुत तेजी से 80 हजार की ओर बढ़ रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि दिवाली तक सोने का भाव नया रेकॉर्ड बनाएगा। वहीं जेपी मॉर्गन का कहना है कि वर्तमान में आर्थिक, महामारी और राजनीतिक हालात के मद्देनजर इसकी पूरी संभावना है कि सोना 70 हजार के स्तर को दिवाली तक छू जाए। उनका कहना है कि अगर कोरोना वैक्सीन आ भी जाती है तो भी ग्लोबल इकॉनमी में सुधार में अभी काफी समय है। तब तक सोने की कीमत में तेजी दर्ज की जाएगी।

- Advertisment -

सबसे लोकप्रिय

ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन पहले टेस्ट में पास

लंदन (एजेंसी)। अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन के नतीजे भी सफल आए हैं। ऑक्सफोर्ड की दवा...

बहरीन की महिला खिलाड़ी डोप टेस्ट में विफल, भारतीय मिश्रित रिले टीम को मिला स्वर्ण

नई दिल्ली (एजेंसी)। बहरीन की 2018 एशियाई खेलों की स्वर्ण विजेता रिले टीम डोप जांच में विफल रही है। ऐसे में भारत...

देश के पहले दृष्टिबाधित आईएएस अधिकारी ने बोकारो के उपायुक्त के रूप में पदभार ग्रहण किए

बोकारो के 32 वें उपायुक्त राजेश कुमार सिंह ने लिया पदभार बोकारो (एजेंसी)। बोकारो समाहरणालय सभाकक्ष में आज को...

बीएमडब्ल्यू ने भारत में लॉन्च 20.90 लाख की बाइक

बाइक का सिर्फ एक वेरियंट 'प्रो' पेश किया नई दिल्ली (एजेंसी)। भारतीय बाजार में बीएमडब्ल्यू मोटोरॉड ने नई बीएमडब्ल्यू...

भाई की आत्मा को शांति मिली; सिपाही बबलू कुमार के भाई ने की सीबीआई जांच की मांग

कानपुर के बिकरू गांव में 2 जुलाई की रात गैंगस्टर विकास दुबे की गैंग ने 8 पुलिसवालों को गोलियों से भून दिया...

यूपीएससी परीक्षा में देवघर के रवि जैन टॉप टेन में, 9वां स्थान मिला

झारखंड के भी कई अभ्यर्थियों को मिली सफलता रांची(एजेंसी)। । संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा...

हाल का