28.1 C
Ranchi
Friday, September 17, 2021
Home बड़ी ख़बर राष्ट्रीय भारतीय सेना फिर अमेरिका से मंगवाएगी 72 हजार असॉल्ट रायफल्स

भारतीय सेना फिर अमेरिका से मंगवाएगी 72 हजार असॉल्ट रायफल्स

नई दिल्ली (एजेंसी)। चीन के साथ सीमा मुद्दे को लेकर जारी विवाद के बीच भारतीय सेना एक बार फिर से 72 हजार एसआईजी 716 असॉल्ट रायफल्स अमेरिका से मंगाने जा रही है। असॉल्ट रायफल्स की दूसरी खेप के लिए ऑर्डर दिया जा रहा है। पहली खेप में 72 हजार रायफल्स का ऑर्डर पहले ही अमेरिका की तरफ से भारत को भेजा जा किया जा चुका है और उसे सेना की तरफ से नॉर्दर्न कमांड और अन्य ऑपरेशनल इलाकों में इस्तेमाल किया जा रहा है।आर्म्ड फोर्सेज को दी गई फाइनेंशियल पावर के तहत हम 72 हजार और रायफल्स का ऑर्डर देने जा रहे हैं।

आतंकवाद निरोधी अभियान को धार देने के लिए भारतीय सेना को असॉल्ट रायफल्स की पहली खेप मिल चुकी है। भारत ने फास्ट ट्रैक प्रोक्योरमेंट एफटीपी कार्यक्रम के तहत रायफल्स की खरीददारी की है। नई रायफल्स वर्तमान में सुरक्षाबलों की तरफ से इस्तेमाल किए जा रहे इंडियन स्मॉल आर्म्स सिस्टम इन्सास 5.56×45एमएम रायफल्स की जगह लेगी। इन्सास का प्रोडक्शन स्थानीय तौर पर ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड में ही किया जा रहा था। योजना के मुताबिक करीब डेढ लाख आयातित रायफल्स का इस्तेमाल आतंकवाद विरोधी अभियान और नियंत्रण रेखा पर फ्रंट लाइन ड्यूटी में होना था। जबकि, बाकी बलों को एके-203 रायफल्स दी जाएंगी, जिसे भारत और रूस ने अमेठी ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में तैयार किया जाना है।

दोनों पक्षों की तरफ से कई प्रक्रियागत मुद्दों को चलते इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होना अभी बाकी है। भारतीय सेना पिछले कई समय से असॉल्ट रायफल्स को रिप्लेस करने की कोशिश कर रही थी लेकिन एक के बाद दूसरे कारणों के चलते ऐसा नहीं हो पा रहा था। हाल में इन बंदुकों की कमी के चलते रक्षा मंत्रालय ने लाइन मशीन गन एलएमजी को इजरायल से मंगाने का ऑर्डर दिया था। भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में आमने-सामने हैं और चीनी की सेना ने मई के पहले हफ्ते से ही बिना किसी उत्तेजना के करीब 20 हजार से ज्यादा जवानों को तैनात कर रखा है।

सबसे लोकप्रिय

ॐ का उच्चारण करते समय रखें इन बातों का ध्यान

सनातन धर्म में पूजा पाठ शुरु करते समय ॐ का जाप किया जाता है। 'ॐ' तीन अक्षरों से मिलकर बना है -...

अखिलेश ने कहा, योगी बताएं, कानपुर का अपराधी किसके संपर्क में रहा

लखनऊ (एजेंसी)। हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे का नाम लिये बिना समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने योगी सरकार से सवाल किया है...

रिया को मिल रही रेप और मर्डर की धमकी

मुंबई (एजेंसी)। रिया चक्रवर्ती को सोशल मीडिया पर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद उन्हें तरह-तरह की धमकियां और गालियां मिल...

कोरोना संकट में परिजनों के भरण-पोषण के लिए जिंदा रिक्शाचालक कफन ओढ़ बना मुर्दा

आरा, बिहार। कोरोना महामारी के चलते ठप पड़े रोजगार ने गरीब आदमी का जीना दूभर कर दिया है। बिहार में कोरोना संकट...

बुकर पुरस्कार की सूची में भारतवंशी लेखिका अवनि दोशी का नाम

लंदन (एजेंसी)। भारत के लिए गौरव की बात है कि दुबई में रहने वाली भारतवंशी लेखिका अवनि दोशी समेत 13 लेखकों के...

भारत को बराक-8 मिसाइल डिफेंस सिस्टम देगा इजरायल!

लद्दाख में 15 जून को हुई हिंसक झड़प के बाद से भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। दोनों देशों...

हाल का